रविवार, 18 नवंबर 2018

Suraj Barai

Sum Assured क्या है ? इस बारे में पूरी जानकारी यहाँ है


Sum Assured क्या है ? अगर आप एक policy होल्डर है तो शायद ही इस बारे में पता है क्युकी ज्यादातर लोग Sum Assured के बारे में कुछ नहीं जानते है ! मैंने ऐसे भी कई लोग देखे है जिसने कोई भी वीमा पालिसी नहीं ली है पर insurance के बारे में काफी बाते जानते है जो एक बहुत ही अच्छी बात है !

Sum Assured क्या है ? इस बारे में पूरी जानकारी यहाँ है 

अगर आप भी insurance के बारे में जानकारिया प्राप्त करना चाहते है तो आप सही वेबसाइट पर क्युकी यहाँ पर ऐसे ही जानकारिया उपलब्ध किया जाता है हिंदी में ! इसके लिए हमे follow जरुर करे और इस website को सब्सक्राइब जरुर करे !




Sum Assured क्या है ?

Sum Assured एक अमाउंट है जो हर insurance कंपनी गारंटी देता है की जितना Sum Assured लेकर वीमा करता है अगर उसका death हो जाये तो नोमिने को पूरा Sum Assured death बेनिफिट में दिया जाएगा ! इसके अलेवा ये पता चलता है की कितने रूपये की cover है इस वीमा में ! Sum Assured कुछ इस तरह है – 1 लाख से स्टार्ट करके unlimited है !
  
Sum Assured वह भाग है एक वीमा प्लान की जिससे ये पता लग जाता है की एक policy होल्डर ने कितने रुपये की वीमा ली है जिससे उस व्यक्ति के भविष्य में होने वाले नुकशान के भरपाई करेगा insurance कंपनी ! Sum Assured यही तय करता है की कितने लाख की है या कितने करोड़ की वीमा है !

अभी तक जितने भी लोग वीमा policy ली है उन् सभी ने अपने वीमा प्लान में Sum Assured लिए है ये कुछ इस तरह है जैसे – 100000 , 200000 या इससे ज्यादा अगर मिनिमम Sum Assured की बात करे तो अभी 75000 है और मैक्सिमम की बात करे तो unlimited है !

अगर आपने कोई वीमा ली है तो आप अपने वीमा policy की डाक्यूमेंट्स में देख सकते है की आपने कितने लाख रुपये की Sum Assured ली है ! अगर आपको नहीं मिल रहा है या पता लगाना है की आपने अपने वीमा policy में कितने लाख की Sum Assured ली है तो अपने वीमा एजेंट से बात करिए या नजदीकी किसी ब्रांच ऑफिस में जाकर पता लगा सकते है !

Sum Assured होने के फायदे

अभी तक ये पता चला की Sum Assured sirf ये तय करता है की आपने कितने लाख की वीमा ली है पर Sum Assured का काम सिर्फ यही पर ख़तम नहीं होता है क्युकी एक वीमा policy की सबसे बड़ा रोल Sum Assured ही निभाता है इससे ही आपका भविष्य में होने वाले नुकशान का भरपाई होगा, Sum Assured से ही आपको maturity बेनिफिट मिलने वाला है ! तो चलिए थोड़ी और विस्तार से इस बारे में जानते है !

Sum Assured कितने प्रकार के होते है ?

वीमा के हर प्लान में Sum Assured है और इसके भी 2 प्रकार है ( 2 Types of Sum Assured) पर हर प्लान में ये दोनों Sum Assured नहीं रहता है ! १. Basic Sum Assured 2. Death Sum Assured इन् दोनों Sum Assured से ये तय होता है की एक जीवन वीमा पालिसी में अगर उस व्यक्ति की मौत हो जाए तो पालिसी होल्डर के नॉमिनी को death बेनिफिट मिलेगा जितना Sum Assured है उतना ही !

अब Basic Sum Assured जितना रहेगा उतना ही नोमिने को मिलेगा ! अगर प्लान में Death Sum Assured है तो नोमिने को Death Sum Assured ही मिलेगा ! Example  -



एक व्यक्ति है जिसका उम्र 30 साल है और वे 5,00,000/- लाख रुपये की Sum Assured लेकर एक जीवन वीमा policy करते है जिसका प्रीमियम करीब 30, 000 /- है ! अब ये व्यक्ति जितना Sum Assured लिया है ये है Basic Sum Assured . अब अगर इस व्यक्ति की कोई कारण बस मौत हो जाता है तो नोमिने को पूरा Basic Sum Assured + बोनस मिल जाएगा !

अगर इस प्लान में death Sum Assured होता तो नोमिने को death Sum Assured ही मिलता death benefit में, पर इन् दोनों पर एक कंडीशन है की Basic Sum Assured वो है जो आपने लिया है वीमा के लिए और death Sum Assured वो है जो प्लान के हिसाब से आपको मुनाफ़ा दे रहा है !

Death Sum Assured होने के फायदे

Basic Sum Assured वह भाग है जिसे आपने लिया है Cover के लिए ! जैसे ऊपर 5,00,000/- की बात कही गई है ! इससे ये पता चलता है की 5 लाख की cover करेगा ये वीमा policy और death Sum Assured वह भाग है जो प्लान या स्कीम के अनुसार Basic Sum Assured से कुछ ज्यादा cover देके उसे Death Sum Assured बोला जाता है !

इससे ये समज में आता है की Death Sum Assured ज्यादा है Basic Sum Assured से यानी अगर Death Sum Assured है आपका लिया हुआ प्लान में तो नोमिने को death बेनिफिट में Death Sum Assured ही मिलेगा !

Death Sum Assured कितना ज्यादा होता है

ये तो प्लान या स्कीम की अनुसार होता है पर फिर भी मैं आपको बता देता हु की Basic Sum Assured (100 %) होता है और Death Sum Assured (125 %) के करीब मिल जाता है इसकी जानकारी आप अपने वीमा एजेंट से ले सकते है ! अगर आपने LIC में अपना वीमा करवाया है तो मैं भी बता सकता हु इस बारे में इस्सके लिए कमेंट करके जरुर बताइए !

कितना Sum Assured लेना चाहिए वीमा के लिए

दरअसल एक जीवन वीमा पालिसी में Sum Assured इतना जरुरी चीज़ है, जो की अगर कोई भी कारण से death हो जाता है यानी आपके न रहने पर आपने जितना Sum Assured लेकर वीमा खरीदा है उतना Sum Assured या Death Sum Assured आपके परिवार को मिलेगा इससे अब आप ये अंदाजा लगा सकते है की Sum Assured कितना जरुरी है ज्यादा लेना !



अगर बात करे एक लाख Sum Assured या 5 लाख Sum Assured तो इस छोटे से Sum Assured से आपके परिवार क्या करेगा ! आजकल १ लाख से क्या होता है, दो लाख से क्या होता है आप खुद बताइए की जब आप ही नहीं रहेंगे इस दुनिया में तो आपके परिवार का सपना पूरी तरह से टूट जाएगा और शायद ही कभी पूरा होगा !

इसलिए कोई भी वीमा लेने से पहले Sum Assured के बारे में जरुर सोचे फिर अपने परिवार के लिए एक बढ़िया Sum Assured लेकर ही वीमा ले ! क्युकी आपके बाद आपके परिवार में ये वीमा ही है जो उनके सपनो को पूरा करने वाला है !


Ye Jarur Padhe


 At Last

मुझे आशा है की इस लेख से Sum Assured के बारे में आप थोड़ी बहुत जान गए होंगे ! अगर कुछ सवाल है आपका तो बिना सोचे नीचे कमेंट कर दीजिये आपको जरुर रिप्लाई मिलेगा और हां ऐसे ही लेख लिख रहा हु जिसे में यहाँ पर प्रकाशित करने वाला हु तो इसके लिए इस वेबसाइट सब्सक्राइब करलीजिये इससे आपको नए लेख की Notification मिलता रहेगा ईमेल के द्वारा !

Suraj Barai

About Suraj Barai -

Suraj Barai is a Insurance Advisor of LIC (Life Insurance Corporation of India). He share the useful knowledge about insurance for insurane policy holders or reader of this site. all articles are in hindi.

Subscribe to Get Updates via Email :