रविवार, 24 फ़रवरी 2019

Suraj Barai

URL में WWW क्या है और Web कैसे काम करता है

World Wide Web (WWW ) Kya hai ? विश्व व्यापी वेब क्या है?  विश्व व्यापी वेब कैसे काम करता है ?  अगर आप इन्टरनेट के साथ हमेशा जुड़े रहते है तो WWW को जरुर देखा है, अपने वेब ब्राउज़र में जो हर डोमेन के नाम से पहले www से ही शुरू होता है ! तो आज की लेख है विश्व व्यापी वेब के बारे में की WWW क्या है और कैसे काम करता है ! अगर आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े !




जब भी आप कोई वेब साईट इन्टरनेट में खोलते है या किसी वेब ब्राउज़र में वेबसाइट को खोलते है तो वेबसाइट की एड्रेस पहले  विश्व व्यापी वेब world wide Web (WWW) से ही शुरू हुआ मिलता है जैसे - www.hindimeshiksha.com ये मेरा वेबसाइट है जिस पर आप अभी ये लेख पढ़ रहे है !


                                                                                                             

WWW क्या है (World Wide Web)


WWW का पूरा नाम है World Wide Web (WWW ) जिसे हिंदी में विश्व व्यापी वेब बोलते है  आमतौर पर इसे  Web भी कहा जाता है  www आपस में  Hypertext से जुड़े रहते है जिससे इन्टरनेट में देखा और पाया जाता है !
 
URL में WWW क्या है और  Web कैसे काम करता है
उन Hyper text को एक web browser में देख सकते है  जिसमे text, images, Videos और भी ऐसे कई Multimedia होते है और Hyperlink की मदद से उन पेज में आवागमन कर सकते है !

WWW  विश्व व्यापी वेब को कौन बनाया था


WWW (World Wide Web)  विश्व व्यापी वेब को  English scientist Tim Berners-Lee  टिम बर्नर्स ली ने सन 1989 में बनाया था और सन 1992 में जारी किया गया था  ! उसके बाद उन्होंने धीरे धीरे  web की और विकाश में लग गया था जैसे की  Markup Language है जिससे web page को लिखा जाता है  उस पर एक  special भूमिका  का रोल करने लगा और कुछ बरसो में ही अपने सपनो को पूरा करने में सफल हो गया !

Web कैसे काम करता है


WWW (world wide Web) विश्व व्यापी वेब में एक web page को देखने की शुरुवात कैसे होता है ? आमतौर पर आप जानते है की किसी भी web page को देखने के लिए एक वेब ब्राउज़र में URL को लिख कर या उस hyperlink का पीछा करते हुए होता है, तब वेब ब्राउज़र उस पेज को खोज करके दिखाने के लिए एक संचार सन्देश की एक प्रक्रिया शुरू कर देता है फिर उस वेब पेज को ब्राउज़र में दिखाने लगता है !
                                                                                                     
सबसे पहले तो URL के  server नाम के हिस्से को विश्व में Internet data-bes या जिसे domain नाम से जाना जाता  है उसे दूर दूर तक फैलाना होता है ! domain क्या है ये आपको पता होना चाहिए जिसे दूर दूर तक फैलाना होता है !  



domain वेबसाइट की address होता है जिसके द्वारा website को visit किया जा सकता है   जैसे  … hindimeshiksha.com ये एक  domain है इस address को browser में type कर search करने से मेरा website को visit कर सकते है ठीक वैसे ही ऐसे डोमेन को लोगो तक फैलाना पढ़ता है फिर कोई इस डोमेन को ब्राउज़र में सर्च करके वेब पेज को ब्राउज़र में देख सकता है !  

पहले तो website IP address कुछ नंबर में होता है फिर उसे domain naam में convert किया जाता है सभी वेबसाइट की अलग अलग एड्रेस होता है !

जब डोमेन को वेब ब्राउज़र में लिख कर वेब पेज को खोलते है तो पहले वेब ब्राउज़र वेब सर्वर को HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल resource को request करता है ! एक साधारण वेब पेज की बात करे तो सबसे पहले ब्राउज़र वेब पेज की  HTML को दिखाता है फिर उससे समबन्धित उस पेज की इमेज बगेरा को दिखाता है ! आपने ये देखा भी होगा हब नेट धीमा चलता है तो पहले वेब पेज की Text ही आता है फिर  images आता है इस तरह  www काम करता है !

WWW में  Web Page की  Popularity कैसे होता है.


कोई भी वेबसाइट इतना लोकप्रिय कैसे होता है ये बात कुछ हज़म नहीं होता है क्युकी कई वेबसाइट और ब्लॉग ओनर इसी बात पर ज्यादा जोर देते है की उसका वेबसाइट को कैसे लोकप्रिय बनाए ! इसलिए वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने के लिए वेबसाइट में special तरीके को अपनाकर उस पर काम करता है और वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने की कोशिश करता है ताकि उसका वेबसाइट या ब्लॉग सबसे टॉप में आये जिससे नो. 1 बन जाए !

web server में popularity उस समय माना जाता है जब वेबसाइट की अच्छी ट्रैफिक हो ! वेब सर्वर में देखा जाता है की उस वेब पेज के लिए कितना बार request किया गया है , कितना बार  search हो रहा है, कितना बार web page को देखा गया है, कहा कहा देख रहा है, कौन कौन देख रहा, किस देश से देख रहा है, कितना views  हो रहा है और भी है ये सब को देखते हुए वेबसाइट की popularity माना जाता है ! अगर ये सब सबसे टॉप में है तो इसका मतलब होता है की ये वेब पेज  web server में सबसे टॉप में है ! जो बाकी वेबसाइट से ज्यादा  traffic है !



www क्या है ?  विश्व व्यापी वेब कैसे काम करता इस बारे में जानकारी पाकर आप थोड़ी बहुत इस बारे में जरुर जान पाए है ! अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और हमे फॉलो करना न भूले !

You May Like



Suraj Barai

About Suraj Barai -

Suraj Barai is a Insurance Advisor of LIC (Life Insurance Corporation of India). He share the useful knowledge about insurance for insurane policy holders or reader of this site. all articles are in hindi.

Subscribe to Get Updates via Email :